“फैक्ट क्रिसेंड़ो (www.factcrescendo.com) एक स्वतंत्र डिजिटल पत्रकारिता पहल है और यह क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन प्राइवेट लिमिटेड (सीटीपीएल) (https://crescendotranscriptions.com/) का हिस्सा है, जो भारत की रजिस्टर्ड प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है.

फैक्ट क्रिसेंड़ो (www.factcrescendo.com) एक स्वतंत्र डिजिटल न्यूज प्लेटफ़ॉर्म है और इसमें एक अलग समर्पित टीम है जो केवल खबर / दावों के तथ्य की जांच करने के लिए काम कर रही है.

“फैक्ट क्रिसेंड़ो एक स्वतंत्र, निष्पक्ष, फैक्ट चेकिंग वेबसाइट है जो हर खबर के पीछे का तथ्य सामने लाने, सोशल मीडिया के साथ-साथ मेनस्ट्रीम मीडिया पर दैनिक तौर पर झूठी, गलत जानकारी, गलत तरीके से फैलायी गई और धोखाधड़ी खबरों का पर्दाफाश करने के लिए प्रतिबद्ध है.
हम अपनी मुख्य गतिविधियों को करते समय खबर का स्रोत और कार्यप्रणाली की पारदर्शिता में विश्वास रखते हैं, हम फंडिंग के साथ-साथ संगठन की पारदर्शिता के लिए प्रतिबद्ध है, यदि हम कोई गलती करते है तो उसे सुधारने के लिए हमारी स्पष्ट और ईमानदार/निष्पक्ष पॉलिसी है. न्यूज़ इंडस्ट्री को कैसे देखा जाता है और वह कैसे कार्य करती है इसके बारे में नए दृष्टिकोण सामने लाने के लिए सत्यता का मापदंड लगाना और सत्यविरोधी तकनीक को बाधित करनेवाला लक्ष्य होना यह हमारा विजन है.

हम निम्नलिखित भाषाओं में भी वीडियो और टेक्स्ट की जांच कर सकते हैं – अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगू, कन्नड़, मलयालम, ओरिया, आसामी, पंजाबी, बंगाली, मराठी, गुजराती और उर्दू.

किसी भी स्पष्टीकरण या सवाल के मामले में, आप हमें info@factcrescendo.com पर ईमेल करके संपर्क कर सकते हैं.

"हमारी टीम"

“विनोद राठी
संस्थापक और विचारवान नेता/लीडर

विनोद राठी ने 18 साल की उम्र में अपनी उद्यमी यात्रा शुरू की और अपने उद्यमी स्वभाव को लेकर उन्होंने मार्केट में आईटी, ह्यूमन रिसोर्स और आईटीईएस के विभिन्न डोमेन्स में काम
करनेवाली 3 प्रमुख कंपनियां स्थापित की हैं. वह क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन प्राइवेट लिमिटेड के संस्थापक और सीईओ भी हैं जो आज अपने अनोखे पेशकश के साथ 50 से अधिक एमएनसी को सेवा प्रदान करते है.

“राखी राठी
संस्थापक

वह फैक्टक्रिसेंड़ो ह्यूमन रिसोर्स के उपक्रमों का नेतृत्व भी करती है. उनके सोचने का नजरिया, संसाधनों का बेहतर इस्तेमाल, महत्वपूर्ण विश्लेषण ने फैक्टक्रिसेंड़ो द्वारा की गई बहुत सारी प्रक्रियाओं का मार्ग सरल बनाया है. वह अपनी 2 खूबसूरत बेटियों का पालन-पोषण करने में अपना समय बिताती है और साथ ही क्रिसेंड़ो में कार्यक्षमता और गुणवत्ता को लगातार बढा रही है.

“राहुल सिंह
सह-संस्थापक, संपादक

टेलीकम्यूनिकेशन, बैंकिंग, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी और आईटीईएस एवं बीपीओ जैसे अलग-अलग वर्टिकल्स में बिजनेस प्रक्रिया में सुधार, ऑपरेशन्स, क्लाइंट और प्रोसेस मैनेजमेंट में 15 साल और उससे ज्यादा का अनुभव है.

“राज थापा
सह-संस्थापक, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी

14 साल से अधिक कार्य अनुभव के साथ उद्यमी और आईटी प्रोफेशनल है. सर्टिफाइड मल्टीमीडिया और पत्रकारिता में विशेषज्ञ है और जो यात्रा करने और सामाजिक सेवा की गतिविधियों में शामिल होना पसंद करते हैं.”

“गार्गी पत्की
सीनियर रिसर्चर – फैक्ट चेक

“मैं अगस्त 2018 में सीनियर रिसर्चर के तौर पर फैक्टक्रिसेंड़ो टीम में शामिल हुई थी. मैं इस बात को सुनिश्चित करती हूँ कि हम किसी भी खबर के पीछे का तथ्य जानने के लिए कोई भी जानकारी ना छोड़े. हमारी अपनी नीतियां और प्रक्रियाएं तैयार की गई हैं और मैं यह सुनिश्चित करती हूँ कि हम प्रत्येक पोस्ट की समान रूप से जाँच करें. फैक्टक्रिसेंड़ो में मेरा काम किसी भी बातों के पीछे के असली मतलब को समझना है. अब हर बार कोई कहता है कि “”मैं लगभग निश्चित हूँ””, लेकिन वास्तव में मैं सुनती हूँ कि “”मैं कुछ हद तक अनिश्चित हूँ”

आकाश राजपूत
फैक्ट चेकर

“अगस्त 2018 से मैं फैक्टक्रिसेंड़ो की फैक्ट चेकिंग टीम में फैक्ट चेकर के रूप में शामिल हुआ था. पहले देखने पर; यह बहुत ही आसान काम लगता है, लगता है ना? लेकिन जब मैं कहता हूँ कि यह ऐसा कार्य है जिस पर बहुत ध्यान देने की आवश्यकता होती है तो मेरा विश्वास करें. मुझे फैक्ट चेकर की नई प्रोफ़ाइल पसंद है और मैं जो भी अलग अलग फैक्ट चेक करता हूँ वह मुझे पसंद है.

संदीप कांघे
अकाउंट और बिलिंग एग्जीक्यूटिव

मैंने अगस्त 2018 में फैक्टक्रिसेंड़ो के लिए अकाउंट और बिलिंग एग्जीक्यूटिव की भूमिका संभाली. मैं बिलिंग, आनेवाले पेमेंट संभालने और वेंडर के पेमेंट करने का काम देखता हूँ.
मैं टीम की अंदरूनी प्रशासकीय आवश्यकताओं की देखभाल करता हूँ. तो चलिए कहते है कि अगर कोई व्यक्ति नया कंप्यूटर चाहता है, तो वे मेरे पास आते है – आह! क्या आपको पता चला कि मैं कहां से आया हूँ?

“पुनीतराज नेब
फैक्ट चेकर

“अगस्त 2018 से मैं फैक्टक्रिसेंड़ो के लिए फैक्ट चेकर के रूप में काम कर रहा हूँ.
आज मैं राजनीतिक बयान के तथ्य की जांच कर रहा होता हूँ तो कल एक दादी और पोती के दुखभरी कहानी की जाँच कर सकता हूँ. मैं जो कर रहा हूँ वह करना केवल परमानंद है.

मुन्ना शेख
फाइनेंस मैनेजर

मैंने अगस्त 2018 में फैक्टक्रिसेंड़ो में एक फाइनेंस मैनेजर के रूप में प्रभार संभाला. मैं पूरे फाइनेंस वर्टिकल का इन-चार्ज हूँ. मैं सुनिश्चित करता हूँ कि हम सभी नियमों और विनियमों का पालन करते है और यह भी सुनिश्चित करता हूँ कि सभी प्रक्रियाओं और कार्यप्रणालियों का बुक के अनुसार पालन किया जाता है, और निश्चित रूप से बुक को अप टू डेट रखा जाता है.

“नितेश मोरे
इम्पैक्ट मैनेजर

“अगस्त 2018 में मुझे फैक्टक्रिसेंड़ो में इम्पैक्ट मैनेजर के रूप में काम करने का अवसर मिला. मुझे इस जॉब में प्रदान की गई ज़िम्मेदारी और जॉब का विवरण सच में पसंद आया.
एक इम्पैक्ट मैनेजर के रूप में, मैं इस बात को सुनिश्चित करता हूँ कि मैं पैन इंडिया/पुरे भारत को प्रभावित करने वाले सभी वायरल कंटेंट के साथ समान रूप से अग्रेसर हूँ. मैं देखता हूँ कि कौनसी खबरों का फैक्ट चेक किया जाना चाहिए और कौनसी वास्तव में आवश्यक नहीं हैं.
मुझे फैक्टक्रिसेंड़ो का एक हिस्सा बनने से बेहद खुशी मिलती है क्योंकि यह ऐसा कुछ है जो केवल रूटीन नहीं है, हर दिन पूरी तरह से नई स्थिति होती है.”

स्मृति निर्मल
एडिटोरियल और मार्केटिंग मैनेजर

“फैक्टक्रिसेंड़ो यह क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन का एक विभाग है और मैंने क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन में अपना काम करके इच्छित परिणाम दिखाएं हैं, मुझे आईजेपी के माध्यम से फैक्टक्रिसेंड़ो में एडिटोरियल और मार्केटिंग मैनेजर की भूमिका में प्रोमोट किया गया था.
मैं खुश हुई और मैंने यह ऑफ़र स्वीकार की क्योंकि सेल्स और मार्केटिंग मेरी खासियत रही है. आज मैं इस बात को सुनिश्चित करती हूँ कि हम फैक्टक्रिसेंड़ो में अपने ब्रांड का निर्माण कर रहे हैं, हमारी जल्द ही पैन इंडिया तक पहुंचने की महत्त्वाकांक्षा हैं.
मेरी जिम्मेदारियों में भारत के विभिन्न हिस्सों में गठबंधन बनाना, मीडिया, न्यूज़, रिपोर्टर्स आदि जैसे विभिन्न वर्टिकल्स में सहयोग निर्माण करना आदि शामिल है.

नायर हरीश
ट्रेनिंग, रिसर्च और सूचना प्रमुख

“फैक्टक्रिसेंड़ो मेरा लेटेस्ट नियोक्ता है. मैं इसमें शामिल हुआ क्योंकि मैंने यहां पर “लिखने / भाषा”” के अपने जुनून को पूरा करने की एक बड़ी संभावना देखी. मुझे ट्रेनिंग, रिसर्च और सूचना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था.
मैं यह सुनिश्चित करता हूँ कि हम जो भी पोस्ट करते हैं वह हमारे द्वारा की जानेवाली सख्त जाँच से गुजरे, सभी पोस्ट के लिए एक व्यवस्थित दृष्टिकोण का पालन किया जाता है,
इसके साथ मैं “”नौजवानों”” को ट्रेनिंग भी देता हूँ. हम जो काम करते है उसका महत्व और जिम्मेदारी मैं उनको बताता हूँ, और दिखाता हूँ कि हमारे काम से लाखों लोगों को कैसे प्रभावित किया जा सकता है.

धीरज शिंदे
कम्युनिटी मैनेजर

“क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन में मेरी प्रतिभा साबित होने के बाद, मुझे फैक्टक्रिसेंड़ो में काम करने के लिए पूछा गया. मैंने क्रिसेंड़ो ट्रांसक्रिप्शन का विकास देखकर यह चुनौती स्वीकार की, मुझे यकीन था कि फैक्टक्रिसेंड़ो भी विशाल और भविष्य की बड़ी संस्था/बात बननेवाला है.
मैं फैक्टक्रिसेंड़ो में सभी कर्मचारियों की शिकायतों और समस्याओं का निवारण, भर्ती,समस्या के संदर्भ में संवेदनशील करने का ध्यान रखता हूँ. संक्षेप में, मैं कम्युनिटी मैनेजर हूँ. मैं इस बात की पुष्टि करता हूँ कि किसी के साथ मतलब किसी के भी साथ कुछ भी अनुचित ना हो.

विक्रम चव्हाण
फैक्ट चेकर

“मैंने फैक्टक्रिसेंड़ो के लिए एक फैक्ट चेकर होने की ज़िम्मेदारी ली है. मेरा काम फैक्टक्रिसेंड़ो की पूरी पेशकश के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. मैं जानता हूँ कि मेरी ओर से की गई छोटीसी गलती भी हजारों लोगों को प्रभावित कर सकती है.
मैं बहुत ही बारीकीयों पर ध्यान देनेवाला व्यक्ति हूँ और शब्दों के इस्तेमाल के बारे में अति सावधान रहता हूँ. मैं लंबे समय तक फैक्टक्रिसेंड़ो का हिस्सा बनने के लिए उत्सुक हूँ.